Open/Close Menu Dr. Haldhar Patel | Anmol Health Care

वॉकिंग यानी चलना एक ऐसा शारीरिक अभ्यास है, जो आपकी सेहत और संपूर्ण स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने का काम करता है। सुबह उठकर हल्के-फुल्के कदम से रोजाना चलना ढेर सारे फायदों की एक वजह है, जो आपके बॉडी फैट को कम करती है, हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है, एनर्जी लेवल बढ़ता है, टेंशन का लेवल कम हो जाता है और इम्यूनिटी के साथ-साथ संतुलन और कोर्डिनेशन को भी बेहतर बनाता है।

एक शोध में ये सामने आया है कि चलने के तरीके से भी आप ज्यादा फायदा उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें अपने वॉकिंग के स्टाइल में बदलाव।

हमें मिनरल्स क्यों चाहिये.? हमें इनकी प्रतिदिन की आवश्यकता होती है।

अगर आपको ये फायदे भी कम लग रहे हैं तो लीसेस्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में ये बताया है कि दिन में कम से कम 10 मिनट चलना आपकी उम्र बढ़ा सकता है। अपने चलने की गति को बढ़ाकर आप धीमे चलने वाले लोगों की तुलना में 20 साल तक अपनी उम्र को बढ़ा सकता है। इस मजे के फायदे को दिमाग में रखकर आप अगली सुबह जूते पहनिए और इन स्मार्ट तरीकों को अपनाकर अपने चलने के फायदों को ले सकते हैं।

हल्का भार उठाएं

अगर आपको ये चुनौती भरा काम नहीं लगता तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बहुत से लोगों के लिए चलने जितना आसान कोई दूसरा काम नहीं है। इसलिए अगर आपको चलना पसंद है तो आप बड़ी फील्ड का चुनाव कर सकते हैं। इसके साथ ही आप कुछ चुनौती भरे काम भी कर सकते हैं। आप अपनी साधारण वॉक को पावर वॉक बना सकते हैं, जिसमें आपको हाथों में सिर्फ हल्का भार लेकर चलने की जरूरत है। ये आपकी बॉडी को थोड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा और आप अधिक कैलोरी बर्न कर पाएंगे। इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा भार न उठाएं क्योंकि ये गर्दन और कंधे की चोट का भी कारण बन सकता है।

अल्जाइमर और डिमेंशिया में क्या अंतर है, समझिए इनके लक्षण

वॉकिंग स्पीड के विकल्प

वॉक करने जैसी क्लासिक शारीरिक गतिविधि कोई दूसरी नहीं है। इसमें बदलाव की बात करें तो आप गति को बढ़ाकर भी इसे इंटेंस बना सकते हैं। ये पावर वॉक आपके शरीर को चुनौती देता है और आपके हार्ट रेट को बढ़ाने का काम करता है। इसकी मदद से आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। अगर आप अपनी वॉक स्पीड से कंफर्टेबल नहीं हैं तो सिर्फ अपनी नार्मल स्पीड वॉक में 20 सेकेंड तेज चलने की कोशिश करें।

गुड़ खाने के ऐसे होते हैं 18 फायदे, जो सुनकर चौक जाएंगे आपके लिए भी हो सकता है फायदेमंद

दिन में एक बार से ज्यादा चलें

अगर आप वॉक पर जा रहे हैं तो अच्छा है लेकिन दिन में दो बार तक चलना और भी अच्छा साबित हो सकता है। दिन में अपनी वॉक की संख्या को बढ़ाने से आपको अपनी रोजाना की गतिविधियों को बढ़ाने में मदद मिलती है साथ ही स्टेप काउंट भी बढ़ जाता है। ये न सिर्फ आपको एक बार में चलकर थकने से बचाता है बल्कि आपकी स्ट्रेंथ को भी बढ़ाता है। दिन में दो बार तक चलने के लिए आप लंच और रात के खाने के बीच का समय निकाल सकते हैं। ये और भी फायदेमंद हो जाता है जब आप खाना खाने के बाद चलते हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

Write a comment:

*

Your email address will not be published.

For emergency cases        +91-9098472777