क्षय रोग (टी बी)

क्षय रोग जिसे आम भाषा मे टी बी के रोग के नाम से जाना जाता है, जानलेवा बीमारी होती है। एक समय पर यह महामारी के रूप में फैलती थी। आज इसका इलाज सम्भव है। पर भी यह घातक बीमारी होती है। यह एक तरह का संक्रामक रोग होता है। इसके जीवाणु दूषित पानी या मिट्टी में पाए जाते है । इसलिए दूषित जगहों पर क्षय रोग के ज्यादा मरीज पाए जाते है। क्षय रोग के संक्रमण शरीर के किसी भी हिस्से पर अटैक कर सकते है। जैसे किडनी, मेरुदंड, दिमाग, और अगर इसका जल्द से जल्द इलाज नही कराया गया तो यह घातक साबित हो सकते है।

रोग का प्रकार संक्रमित व्यक्ति द्वारा हवा में उत्सर्जित सूक्ष्म कणो के सम्पर्क से यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रसारित होता है किसी भी दूषित स्थान पर रहने या अनुचित खान पान से यह जीवाणु शरीर मे प्रवेश कर जाते है। क्षय रोग के शिकार किसी भी व्यक्ति के खाँसने थूकने व छीकने से यह जीवाणु हवा में फैलकर पास खड़े अन्य व्यक्ति के शरीर मे प्रवेश कर जाते हैं।

अगर आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अधिक है तो यह जीवाणु आपके शरीर मे प्रवेश नहीं कर सकता है। लेकिन अगर प्रतिरोधक क्षमता कम है तो यह जीवाणु आसानी से आपके शरीर मे प्रवेश कर लेते हैं और अपनी संख्या बढ़ाने लगते हैं।

लक्षण:- क्षय रोग से पीड़ित लोगों में इनमे से कुछ या सारे लक्षण हो सकते है । अप्रकट संक्रमण वह है जब आपको क्षय रोग के कोई लक्षण नही होते है। संक्रमण आपके शरीर में होते है पर वह सक्रिय नही होता सक्रिय क्षय रोग तब होती है

जब लोगो को क्षय रोग के लक्षण होते है जैसे कि

1 खासी जो 3 सप्ताह से अधिक रहती है और ठीक नही होती है।

2 बुखार।

3 वजन में कमी या भूख न लगना।

4 कमजोरी और थका हुआ महसूस करना।

5 छाती में दर्द।

6 रात को पसीना आना।

जटिल एवं आसाध्य रोगों का वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति द्वारा आसान समाधान।

सम्पर्क:- “अनमोल हेल्थ केयर “

“डॉ हलधर पटेल”