सफेद दाग

सफेद दाग की समस्या एक जटिल रोग है। आये दिन हमें इस रोग से ग्रसित कोई न कोई व्यक्ति दिख ही जाते है। इस प्रकार की समस्या स्त्री तथा पुरुषों सभी मे हो सकती है। परंतु इस बीमारी का लक्षण सर्वाधिक महिलाओं में दिखाई देता है।

यह शरीर की किसी भी भाग में हो सकता है परन्तु सबसे अधिक ये वैसे भागो में होती है जहाँ पर घर्षण होने की अधिक संभावना हो जैसे हाथ की कोहनी , कमर , आँख आदि में इसके अलावा वैसे भागो में भी होते है जहाँ की त्वचा अत्यंत पतली होती है वैसे तो यह कही भी हो सकता है।

सफेद दाग के लक्षण :- इस रोग की शुरुआत कई कारणों से होता है परंतु इसके लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हमारे शरीर मे पाए जाने वाली रोग प्रतिरोधक क्षमता के प्रभाव के कारण मिलेनोसाईट्स नाम के त्वचा का रंग बनाने वाले कोशिश का लगातार घटने की प्रक्रिया के कारण को माना जाता है। ये शुरुवात में एक छोटे से धब्बे के रूप में होते हैं परंतु इसमे लगातार वृद्धि होती है। कभी कभी यह सम्पूर्ण शरीर मे फैल जाती है। जिसके कारण शरीर का भाग सफेद रंगों में बदल जाता है। यह बीमारी लोगो मे अनुवांशिक रूप से भी लोगो मे हो सकता है। जिसके लिए उनके जिन में पाए जाने वाले दोष जिम्मेदार होता है।

बीमारी से सम्बन्धित भ्रांतिया :-

1 लोग इस बीमारी को छुआछूत से फैलने वाला मानते हैं परंतु यह तथ्य सही नही है। यह किसी को भी हो सकता है अगर उसके शरीर मे जिन सम्बन्धी कोई दोष मिलता हो।
2 कई लोग इस बीमारी को कुष्ठ जैसे बीमारी से तुलना करते है परंतु इस बीमारी का कुष्ठ से कोई सम्बन्ध नही है।

उपचार :-हर्बल मेडिसिन “SKIN KIT” के द्वारा सफेद दाग को ठीक किया जा सकता है।

जटिल एवं आसाध्य रोगों का वैकल्पिक चिकित्सा द्वारा आसान समाधान ।

सम्पर्क :- “अनमोल हेल्थ केयर “

“डॉक्टर हलधर पटेल”