All 114 Plant
  • बवासीर /पाइल्स, नामक रोग मलद्वार के बाहर और अंदर की नसें खुल जाती है व त्वचा संकुचित और सख्त हो जाती है व उस पर दाने जैसे मस्य' पैदा हो जाते हैं और इसी से रक्तस्राव होने लगती हैं जिसे बवासीर( पाइल्स) कहते हैं कारण –_—यह विकार बहुत पुरानी कब्जा का होना तूने या सूती होना घाव या नासूर इत्यादि तेज मसालेदार भोजन का अधिक सेवन ,मांस ,मछली मदिरापान का अधिक ,प्रयोग स्त्रियों का गर्भवती होना, पैतृक रोग के रूप ,में पीढ़ी दर पीढ़ी परंतु वृद्ध अवस्था में पोस्टेड ग्रंथि में ग्रंथि के बढ़ जाने और कभी-कभी मूत्र में पथरी बन जाता जाने से भी बवासीर हो जाता है या हो सकता है .. लक्षण .—–बवासीर में रोगी को जलन ,टपक अकड़न ,तेज काटने जैसी पीड़ा होती है रोगी का बैठना एक मुसीबत से हो जाती है रोगी को कब्जे के मारे जीना हराम हो जाता है उसे पतली मल नहीं बन नहीं आता बल्कि रक्त ही अधिक आ जाता है मल पीड़ा के साथ आता है जो कि बाद तक महसूस होती ही रहती है मलद्वार के चारों ओर लाली सूजन पाई जाती हैं, यदि रक्त स्राव अधिक हो तो चेहरा पीला पड़ जाता है रोगी की की गंदी वायु खारिज होती हैं यह बदबूदार गैस निकलती है इसके अतिरिक्त रोगी के मल ,जोड़ों, कमर ,जांगू , दर्द, पेट खराब आदि लक्षण हुआ करते हैं . परिणाम —–इस रोग का परिणाम उसकी अवस्था के अनुसार होती हैं जैसे लगता है रोगी को दुर्लभता आ जाती हैं और इसी के साथ-साथ कभी-कभी मृत्यु भी हो जाती है बादी बवासीर के रोगी को कई बार गुदा में संकुचित होकर वहां पर जख्म बन जाता है बनकर कैंसर जैसी भयंकर रोग हो सकता है . परहेज —- रोगी को ज्यादा तेल मसाला ,मिर्च मसाला ,मैदा या चिकना वाली खाना से बचना चाहिए ..
  • चिकित्सा
  • एलोपैथिक अंग्रेजी दवाई में उसकी दवाई ठीक से कवर नहीं कर पाती और बाद में कई बार ऑपरेशन करने की नौबत भी आ जाती है कई बार पेशेंट को और फिर से वही प्रॉब्लम हो जाती है मैं किसी डॉक्टर या पैथी को बुराई नहीं करना करता हूं जो सच्चाई को बोलता हूं आप यह न समझे कि दूसरे ऐसी का बुराई करता है ..

2 .यह हर्बल मेडिसिन हर्बल मेडिसिन से इसकी पूरी तरह से उपचार की जाती है यह पूरी तरह से ठीक हो जाती है और बार-बार होने वाली परेशानी से निजात मिल जाती हैं ..

टिप – हर्बल EHमेडिसिन पूरी तरह से सुरक्षित है कोई साइड इफेक्ट नहीं होता

डॉ डी के साहू . खमतराई रायपुर छत्तीसगढ़ mo. 9630 2460 97..🙏🙏🙏🙏